गुरुवार, 15 मई 2014

उपयोगी बातें

कुछ ऐसी बातें जिनके बारे में आपको और हमें जानकारी नहीं होती लेकिन मुसीबत के समय यह बहुत मददगार साबित होगी।



मोबाईल इमरजेंसी नंबर
दुनिया भर में मोबाईल का इमरजेंसी नंबर 112 है । अगर आपका मोबाईल कवरेज एरिया से बाहर हैं तो 112 नंबर द्वारा आप उस क्षेत्र के नेटवर्क को सर्च करें लें। मुख्य बात यह है कि यह नंबर तब भी काम करता है जब आपका की पैड लॉक हो।

मोबाईल की बैटरी में अभी जान अभी बाकी है
मोबाईल जब बैटरी लो दिखाये और उस दौरान आपको जरुरी कॉल करनी हो, ऐसे में आप *3370# डॉयल करें, आपका मोबाईल फोन फिर से चालू हो जायेगा और आपका सेलफोन बैटरी में 50% का इजाफा दिखायेगा। मोबाईल का रिजर्व स्टॉक दोबारा चार्ज हो जायेगा, जब आप अगली बार मोबाईल को हमेशा की तरह चार्ज करेंगे।

मोबाईल चोरी होने पर
मोबाईल फोन चोरी होने की स्थिति में सबसे पहले जरुरत होती है, फोन को निष्क्रिय करने का जिससे चोर उसका दुपयोग न करें सके । अपने फोन के सीरयल नंबर को चेक करने के लिये *#06# दबायें। इसे दबाते ही आपके मोबाईल स्क्रीन पर 15 डिजिट का एक कोड नंबर आयेगा। इसे अपनी डायरी में नोट करें सुरक्षित रख लें। जब कभी आपका फोन खो जाये, उस दौरान अपने सर्विस प्रोवाइडर को ये कोड देंगे तो वह आपके हैण्डसेट को लॉक करें देगा।

कार की चाभी खो जाने पर
अगर आपकी कार की “रिमोर्ट-कीलेस-इंट्री’’ है, और गलती से कार की चाभी कार में बंद रह गयी है और दूसरा चाभी घर पर है तो आपका मोबाईल काम आ सकता है। घर में किसी व्यक्ति के मोबाईल फोन पर कॉल करें। घर में बैठे व्यक्ति से कहें कि वह अपने मोबाईल को होल्ड रखकर कार की चाभी के पास ले जायें और चाभी के अनलॉक बटन को दबाये साथ ही आप अपने मोबाईल फोन को कार दरवाजे के पास रखें, दरवाजा खुल जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय गणना

आप भी चौक गये ना? क्योंकि हमने तो नील तक ही पढ़े थे..!