सोमवार, 2 मार्च 2015

E-mail ऐसे रोकें

ऐसा कम ही होता है कि आप किसी को गलत E-mail कर दें, लेकिन ऐसी गलती कभी-कभी हो भी जाती है। कभी आप भूल जाते हैं कि आपको किसी को E-mail करते समय CC में भी रखना था या जिसको E-mail कर रहे हैं उसको Gmail की ID पर नहीं बल्कि Office की E-mail आईडी पर E-mail करना था।

ऐसे स्थिति में आप क्या करते हैं? क्या आप जानते हैं कि आप ऐसे गलत E-mail को भेजने के बाद रोक भी सकते हैं।

अगर आप Gmail User हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। Gmail User’s E-mail भेजने के कुछ समय बाद तक अपने E-mail को रोक सकते हैं। इसके लिए निम्न Step पूरे करें-

Gmail पर Logion होने के बाद Screen के दायें ऊपर की ओर दिखाई देने वाले Gear Button को क्लिक करें।

यह Gear Button आपकी Google Plus Profile Image के ठीक नीचे दिखाई देता है, इसके Dropdown में से Setting चुनिये।

Gmail सेटिंग्स Option में जाकर आपको ऊपर की ओर कई सारे Features जैसे General, Labels, Inbox, Accounts, Chat, Themes दिखाई देते हैं।

यहाँ आपको 'Labs' Option पर Click करना है। इसके बाद Screen को Scroll करके नीचे की ओर जायें।

यहाँ भी आपको काफी सारे Option दिखाई देते हैं। Scroll करके आपको नीचे की ओर जाना है। यहाँ आपको अंतिम Option से पहले तीसरे नंबर पर 'Undo Send' दिखाई देगा।

इसी Option के सामने दो विकल्प Enable और Disble दिखाई देते है। आपको Enable पर क्लिक करना है।

इसके बाद Screen को नीचे की ओर Scroll करें और Save Changes बटन पर Click करें।

Save Changes पर Click करने के बाद, आप Inbox पर फिर से पहुँच जायेंगे। ए‌क बार फिर पहला Step दोहरायें और Setting को चुनें। Setting पर Click करते ही आपके सामने Default 'General' Tab खुलेगा। Tab में नीचे Scroll करें और 'Undo Send' का देखें। इस पर Tick Mark मिलेगा।

इस Tick Mark के ठीक नीचे आप खुद चुन सकते हैं कि एक भेजे गये E-Mail को रोकने के लिये आपको कितना समय चाहिये।

यहाँ आपको 5 से लेकर 30 सेकेंड का समय मिलता है। एक बार आपने अपना समय चुन लिया हो, तो नीचे की तरफ Scroll करें और Save Changes पर क्लिक करें।

अब आप ऊपर निर्धारित किये गये समय तक अपना Mail रोक सकते हैं। आप जब किसी को E-Mail भेजते हैं तो आपके समाने तुरंत Undo Send का Option आ जाता है, जिसका आप निर्धारित समय के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय गणना

आप भी चौक गये ना? क्योंकि हमने तो नील तक ही पढ़े थे..!