रविवार, 22 नवंबर 2015

सेहत का बादशाह खजूर

एनर्जी- खजूर एनर्जी के बड़ा स्त्रोत है। इसमें प्राकृतिक शुगर जैसे ग्लोकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज पाई जाती है। ज्यादा एनर्जी के लिए खजूर को दूध के साथ लें। इससे यह एक अच्छा पोषक स्नेक्स बन जाता है।
कब्ज- अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो खजूर इसमें बहुत फायदेमंद है। कब्ज दूर करने के लिए रात को खजूर भिगोकर रखें और सुबह खा लें। जिस पानी में आपने खजूर भिगोये थे। वह भी लाभदायक है।
बालों का झड़ना रोके- खजूर बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। रोजाना 2-3 खजूर खाने से बाल मजबूत और हेल्दी बनते हैं। खजूर का तेल भी बालों को झड़ने से बचाता है।

एनिमिया- खजूर में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो एनिमिया के इलाज में बहुत फायदेमंद है। इसे ज्यादा मात्रा में भी खाया जा सकता है क्योंकि यह शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं डालता।

एंटीएजिंग- खजूर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है और आपकी स्किन को जवाँ बनाता है और झुर्रियाँ मिटाता है। खजूर स्किन की समस्याओं को दूर करता है।

कैंसर- खजूर का बॉडी पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और यह पूरी तरह से प्राकृतिक है। खजूर पेट के कैंसर की जोखिम को कम करता है। साथ ही खजूर से आँखों की रोशनी तेज होती है और रात के वक्त होने वाले अंधेपन से भी बचाता है।

लो फैट- खजूर कोलेस्ट्रॉल फ्री होते हैं मोटापा नहीं बढ़ता है। इसमें विटामिन्स और मिनरल्स पाये जाते हैं। साथ ही यह पाचन तंत्र को भी दुरूस्त रखता है। इसमें बहुत कम कैलोरी पाई जाती है।

त्वचा संबधी समस्या- 2-3 खजूर खाने से स्किन समस्या में फायदा होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय गणना

आप भी चौक गये ना? क्योंकि हमने तो नील तक ही पढ़े थे..!