बुधवार, 4 मार्च 2015

Internet के सहारे गणित की उलझन सुलझायें

Internet पर बाकी विषयों की तरह ही गणित से भी जुड़ा ढेर सारा विषय वस्तु Website मौजूद हैं। विद्यार्थी अपने School-Collage की किताबों से मिली जानकारी को और मजबूत बनाने के लिये कुछ खास Internet Sites का इस्तेमाल कर सकते हैं, और हो सकता है कि रोचक ढंग से दी जानकारी के कारण गणित में दिलचस्पी पैदा हो जाये। 
अगर विद्यार्थियों से ये पूछा जाय कि पढ़ाई में सबसे मुश्किल विषय क्या है? तो अधिकाधिक विद्यार्थी का एक ही जवाब होगा… “गणित”? असल में प्रत्येक विद्यार्थी की योग्यता अलग-अलग होती है और गुणा-भाग में सबकी दिलचस्पी नहीं होती। गणित… सूत्रों और नियमों का विषय है, जिसमें हर सवाल का रास्ता गणना और नियमों के जरिये ही निकलता है। ऐसे में बहुत से विद्यार्थी को गणित बड़ा ही मुश्किल लगता है। Internet पर ऐसी बहुत सारी Websites हैं, जो मुश्किल को आसान और गणित को दिलचस्प बना सकती हैं। ऐसी ही कुछ Website हैं :- 

Middle School और आगे के विद्यार्थी के लिये
प्रोफेसर डी.पी. स्टोरी ने बीजगणित से संबंधित 10 पाठ Internet पर PDF की शक्ल में Download के लिये मुहैया कराये हैं। इनमें मुश्किल बीजगणित के अवधारणाओं को सीधे और सरल ढंग से समझाया गया है, जो गणित की बुनियादी जानकारी को मजबूत करते हैं। पाठ इस तरह लिखे गये हैं, जैसे प्रोफेसर साहब किताबी भाषा की बजाय बोलचाल की अंग्रेजी में पढ़ा रहे हैं। इन पाठों में अवधारणायें एक-एक कर साफ होते चले जाते हैं। चीजों को आसान बनाने के लिये ढेरों उदाहरण मौजूद हैं और हर परिभाषा को अच्छी तरह समझाया गया है। 
Web Address- है : tinyurl.com/zlaypp 

Nursery to Class12th तक के लिये 
Discovery Channel की तरफ से चलाई जा रही इस Website पर विद्यार्थी की मदद के लिये विषय वस्तु की भरमार है। हर उम्र और हर बौद्धिक स्तर के विद्यार्थी के लिये इसमें कुछ-न-कुछ है। विद्यार्थी के अलावा बाकी लोग भी रोजमर्रा की जिंदगी के Calculation, रुपान्तरण आदि के लिये इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। Website की सामग्री को इसी तरह बाँटा भी गया है। Nursery से आठवीं तक के छात्रों के इस्तेमाल की चीजें एक खंड में हैं तो सामान्य गणित के नाम से एक अलग खंड है। बीजगणित, Plots & Geometry, Trigonometry & Calculus पर भी पूरे-के-पूरे खंड हैं, जो इन विषयों को विस्तार से समझाते हैं। Products, Factors, Calculus के Derivatives, Cylinders, Spheres... ज्यादातर मुश्किल गणितीय अवधारणाओं से जुड़े सवालों के जवाब आपको यहाँ मिलेंगे। 
Web Address है - है : webmath.com

Nursery to Collage के लिये 
Doctor Math’s तैयार किये जाने की कहानी बहुत दिलचस्प है। गणित के कुछ विशेषज्ञों ने देखा कि जब विद्यार्थी शिक्षक से सवाल पूछते हैं तो उनके जवाब सिर्फ उन्हीं विद्यार्थी तक सीमित रहते हैं। उन्हें ख्याल आया कि अगर ऐसे सभी सवालों और जवाबों को एक जगह जमा कर Internet पर मुहैया करा दिया जाय तो ये दुनिया भर के विद्यार्थी के काम आ सकते हैं। बस “Math’s Forum” नाम की संस्था का बनाया यह मंच विद्यार्थी और शिक्षकों के बीच बहुत ही लोकप्रिय हो गया और आज इसमें लाखों सवालों के जवाब एक ही जगह पर मौजूद हैं। “Dr. Math’s” की Site पर Class के हिसाब से चार हिस्सों में जानकारी मिलेगी - Alimentary School (प्राथमिक), Middle School, High School और Collage व उससे आगे। 
Web Address है- Mathforum.org/dr.math 

पूर्व माध्यमिक SCHOOL और आगे के विद्यार्थी के लिये 
अमेरिका की Clark Univercity के प्रोफेसर डेविड ई. जॉयस ने trigonometry को आसान बनाने के लिये यह Website बनाई है। गणित पर केंद्रित दूसरी Website की ही तरह इसका Interface भी सीधा-सरल है, जिसमें अपने मतलब की चीज ढूँढने के लिये भटकने की जरूरत नहीं है। यहाँ Trigonometry का एक छोटा Course दिया गया है, जो कदम-दर-कदम आगे बढ़ता है। यह Website गणित पढ़ने वाले या इसमें दिलचस्पी रखने वाले हर शख्स के काम की है। यहाँ मौजूद सामग्री को Class के हिसाब से बाँटा नहीं गया है, बल्कि एक सामान्य विषय के रूप में लिया गया है। जितनी जिज्ञासा या जरूरत हो, उस हिसाब से पढ़ते रहिये । हर Chapter के आखिर में अगले Chapter के लिये Link दिया गया है, जिन्हें पढ़ते हुए आप धीरे-धीरे Course पूरा कर सकते हैं। 
Web Address है - http://clarku.edu/~djoyce/trig/ 

Senior Class के लिये 
California में Harlem-ad Collage की Website पर बीजगणित और Calculus में दिलचस्पी पैदा करने के लिये एक अलग भाग दिया गया है। यह Pre- Calculus (बीजगणित) के साथ शुरू करते हुए विद्यार्थी को धीरे-धीरे Calculus की जटिलताओं से परिचित कराता है। यहाँ मौजूद पाठ को पाँच हिस्सों में बाँटा गया है- Pre-Calculus, Single-variable Calculus, Multi-Variable Calculus, रेखीय बीजगणित और विभेदक समीकरण । सारा विषय वस्तु आसान भाषा में लिखे गये Tutorials की शक्ल में है। पहली बार Visit करते समय कुछ खास गणितीय Fonts जरूर Install कर लें, जो Website पर ही मौजूद हैं। बहुत ही महत्वपूर्ण बात यह है कि इस Website की सारी सामग्री PDF के रूप में एकसाथ Download कर Computer में रखी जा सकती है। 
Web Address है- http://math.hmc.edu/calculus/tutorials/
====================================
(Web Address Copy करके पेस्ट करें।)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय गणना

आप भी चौक गये ना? क्योंकि हमने तो नील तक ही पढ़े थे..!