गुरुवार, 5 मार्च 2015

Facebook के सरल Tips & Tricks सीखिये


Internet सामाजिक Networking Site Facebook दुनियाभर में अपना जादुई असर फैला चुकी है और ज्यादातर लोग इसके दीवाने बन चुके हैं। वैसे तो Facebook की शुरुआत मित्रों, सहकर्मियों, परिजनों के साथ-साथ नये लोगों से संपर्क बनाने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए की गई थी, लेकिन अब यह सिर्फ लोगों के लिये संपर्क माध्यम मात्र नहीं रह गया है।
Facebook पर अब विभिन्न तरह की जानकारियाँ साझा की जाने लगी हैं जिसमें विपणन, Brand-Promotion, नौकरी के विज्ञापन, Dating और शादी का प्रस्ताव के साथ-साथ कई तरह के प्रचार-प्रसार अभियान शामिल हैं। दुनियाभर के लोगों में Facebook का बहुत ही ज्यादा उन्माद है। लोग Facebook के इतने आदी हो चुके हैं कि इस पर Update और Chanting में घंटों तल्लीन रहते हैं। यही वजह है कि अब कई दफ्तरों में इसके लिये पाबंदी या विशेष नियम लागू किये जा रहे हैं। 

अगर आप भी सामाजिक Networking Site Facebook का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसकी सामान्य जानकारी जरुर होगी, जैसे Status Update करना, दोस्ती का अनुरोध भेजना, किसी को मित्र सूची में जोड़ना या हटाना, Facebook Wall, Profile आदि की जानकारी। हालाँकि Facebook पर इसके अलावा भी कई और अलग-अलग विषय वस्तु है जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। कुछ उपयोगी और दिलचस्प Facebook जानकारियाँ-

Facebook पर पसंद के Button हर जगह मौजूद रहता है, लेकिन अगर आप चाहें, तो Post पसंद नहीं आने पर पसंद की तरह ही नापसंद का Button भी जोड़ सकते हैं। वैसे तो आमतौर पर Comment के जरिये भी अपनी राय व्यक्त की जा सकती हैं लेकिन सोचिये कितना अलग और मजेदार अनुभव होगा, कि आपके Status Update या आपकी Share की गई सामग्री को आपके दोस्त पसंद न आने पर नापसंद कर सकें।
बस इसके लिये जरुरी है Status Magic Facebook App जो आपके Facebook Account में एक Dislike Button बटन जोड़ देता है। इतना ही नहीं, आप Love, Hate, Disagree या फिर Lol जैसी दूसरे Button भी जोड़ सकते हैं।

अगर आप नहीं चाहते हैं, कि कुछ लोग आपका Status Update देखें, तो “ What’s on your mind” बॉक्स के नीचे ‘Padlock’ Option पर Click करें। इससे एक Drop-down Menu आयेगा। इसमें ‘Customize’ Option Select करने से “Make this visible to” और “Hide From” जैसे Option आयेंगे। इस Option की मदद से आप कुछ चुनिंदा लोगों के साथ ही अपना Status Share कर सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आप Facebook पर Online रहते हुए भी चुनिंदा या सब लोगों को Offline नजर आयें, तो इसका भी तरीका है। अपने Monitor के दाहिनी ओर नीचे की तरफ मौजूद Chat Option पर जायें और Friends पर Click करें। इसके बाद एक छोटी Window खुलेगी, जिसमें आप Type कर एक नई List बना सकते हैं। उदाहरण के लिये Block List।
इस Block List नामक नई List में आप उन लोगों का नाम Select कर Drag कर सकते हैं जिनसे आप बात नहीं करना चाहते। इसके बाद आप अपने Status को इस खास Group के लिये Offline Set कर दें। इसके बाद आप Facebook पर तो होंगे, लेकिन इस Group को Online नजर नहीं आयेंगे।

आप Facebook पृष्ठ पर जाये बिना भी ‘Hellotxt’ की मदद से Facebook Status Update कर सकते है। ‘Hellotxt’ Facebook समेत कई सामाजिक और Networking Sites का Status Update करने में काम आता है।

‘Facebook Photo Album Down loader Face paid’ की मदद से आप अपने Friends की Facebook एल्बम, ईवेंट Album या फिर Group Album को सिर्फ एक Click की मदद से Download कर सकते हैं।

अगर Office के नियम आपको Facebook इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देते, लेकिन आपको Facebook इतना ज्यादा पसंद है कि Status Update और Like से अपने आपको दूर रख पाना मुश्किल होता है, तो इसका भी उपाय है। इस उपाय की मदद से आप Office में बैठकर भी Facebook का इस्तेमाल कर सकते हैं।

techhit.com Website FB Look नाम से एक छोटा-सा Toolbar Microsoft Outlook के साथ Integrated कर देती है। इसकी मदद से आप अपना Status Update कर सकते हैं, अपनी या किसी भी मित्र की FB Wall पर Post की गईं Photo, जानकारियाँ और Massage देख सकते हैं।

यह Facebook का एक नया Feature है और किसी भी Facebook पृष्ठ के Administrator के लिये बड़े काम की चीज है। Schedule Post की मदद से आप किसी भी Post को अपनी मर्जी से तय तारीख और समय पर Post कर सकते हैं, लेकिन यहाँ ये ध्यान रखना जरुरी है कि आप अगले छह महीने निश्चित समयावधि तक में ही किसी Post को Schedule कर सकते हैं।
Post Schedule करने के लिये आपको Status Bar के नीचे बने घड़ी के Icon पर Click कर Posting की तारीख और समय Set करना पड़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय गणना

आप भी चौक गये ना? क्योंकि हमने तो नील तक ही पढ़े थे..!