शुक्रवार, 6 मार्च 2015

Railway से संबंधित Complaint हेतु App


Railway ने Passengers की शिकायतों के लिये वेब portal और App लॉन्च किया है। इस portal या App पर Complaint करने के बाद Passenger उसका Status भी जान सकेंगे। वर्तमान में, Complaint और सुझाव की यह सुविधा English में उपलब्ध है।

इस Web Portal www.coms.indianrailways.gov.in और App की खासियत यह है कि इस पर संभावित Complaints के मुताबिक अलग-अलग विभाग के बारे में पहले से ही जानकारी दी गई है, यानी अगर Passenger को Seat की Complaint है, सफाई की या फिर Bed Roll की तो Passenger फौरन ही उसे Click कर सकता है। इसके अलावा Passenger को Train, Coach, PNR Number और तारीख आदि भी दर्ज करनी होगी। Complaint दर्ज करने के बाद Passenger को Complaint Number भी जारी किया जाएगा। यही नहीं, Passenger अगर अपनी Complaint को Track करना चाहेगा, तो वह भी उस Number के जरिए Track कर पाएगा।

इसके अलावा Passengers के लिये SMS के जरिए Complaint की सुविधा भी जारी रहेगी। Passenger चाहें तो Mobile Number 9717630982 पर अपनी Complaint चलती Train में भी SMS कर सकते हैं। इस Web Portal और APP में यह भी सुविधा है कि अगर कोई Passenger चाहे तो गंदगी आदि देखकर उसकी Photo खींचकर Upload भी कर सकता है।
=========================
APP गूगल प्ले से डाउनलोड करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय गणना

आप भी चौक गये ना? क्योंकि हमने तो नील तक ही पढ़े थे..!