रविवार, 12 अप्रैल 2015

यदि भूल गये हैं Wi-Fi का पासवर्ड, तो इन Steps से कर सकते हैं रिकवर

कई बार लॉगइन करने के बाद भी अगर आपको अपने वाई-फाई राउटर का पासवर्ड याद नहीं आ रहा है तो उसके लिए कुछ आसान ट्रिक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके वाई-फाई राउटर में जो भी पासवर्ड दिया गया है वो कुछ स्टेप्स को फॉलो करके वापस देखा जा सकता है। ये पासवर्ड नॉर्मल फॉर्मेट में दिखेगा जिसे यूजर्स पढ़ सकें। अपना वाई-फाई पासवर्ड देखने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-
* स्टेप 1-
यूजर्स अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप के कंट्रोल पैनल में जायें
Start > Control Panel > Network and Sharing Centre
नेटवर्क शेयरिंग सेंटर पर सभी वायरलेस और वायर्ड नेटवर्क्स की लिस्ट दी होती है जिनके जरिये सिस्टम में इंटरनेट एक्सेस किया जाता है। अगर आप विंडोज 8 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो “Windows key + C” इस शॉर्टकट को एक साथ क्लिक करें। इसके बाद सर्च पर क्लिक करें और Network and Sharing Center को ढूँढें।

नोट : ये स्टेप्स पर्सनल वाई-फाई नेटवर्क के लिये है। अगर आप किसी ऑफिस के नेटवर्क या किसी अन्य यूजर के वाई-फाई का पासवर्ड देखने की कोशिश करेंगे तो ये काम नहीं करेंगी।
* स्टेप 2-
नेटवर्क एंड शेयरिंग सेंटर पर जाकर “Change ada{ter settings” नाम के ऑप्शन पर क्लिक करें।
* स्टेप 3-
अब इस स्टेप में जिस भी वाई-फाई कनेक्शन का इस्तेमाल आप कर रहे हैं उसे सलेक्ट कर राइट क्लिक करें। इसके बाद Status ऑप्शन पर क्लिक करें।
* स्टेप 4-
“Status” स्टेटस ऑप्शन में जाकर वायरलेस प्रॉपर्टीज (Wireless Properties) नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
* स्टेप 5-
ऐसा करने के बाद यूजर्स के सामने एक विंडो खुलेगी। इस विंडो में दो टैब्स दिये होंगे। एक Connections और दूसरा Security यहाँ सिक्युरिटी टैब पर क्लिक करें।
* स्टेप 6-
अब यूजर्स के सामने तीन ऑप्शन आयेंगे। इनमें सिक्युरिटी टाइप, एन्क्रिप्शन टाइप और नेटवर्क सिक्युरिटी की (Network Security Key) शामिल होंगे। नेटवर्क सिक्युरिटी वाले ऑप्शन में पासवर्ड की जगह “*” दिखेंगे। नीचे एक चेक बॉक्स दिया गया होगा जिसमें Show Characters लिखा होगा। इस चेक बॉक्स पर क्लिक करते ही आपके वाई-फाई का पासवर्ड दिखने लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय गणना

आप भी चौक गये ना? क्योंकि हमने तो नील तक ही पढ़े थे..!