सोमवार, 23 फ़रवरी 2015

बड़े काम का आलू

अक्सर लोग सोचते हैं कि कहीं आलू खाने से चर्बी न बढ़ जाए लेकिन आलू में ऐसे कई गुण हैं जिन्हें आप जानेंगे जो इसे जरूर खाना चाहेंगे। आलू में विटमिन-सी, विटमिन-बी, कॉम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैगनीज और फाॅस्फोरस काफी मात्रा में पाए जाते हैं। आलू चेहरे के दाग भी दूर करता है। आज आपसे आलू के कुछ ऐसे ही गुणों के बारे में बता रहे हैं-
स्किन कलर के लिए : चेहरे की रौनक को बनाए रखने के लिए आलू को चेहरे पर लगायें और 30 मिनट तक लगा रहने दें। आलू को रोज लगाने से चेहरे का रंग साफ होने लगता है और किसी तरह की सूजन हो, तो वह कम होने लगती है। आप आलू के मिक्सचर में नींबू भी मिला सकते हैं। नींबू में विटमिन-सी होता है, जो स्किन के कलर को साफ करता है।
डार्क स्पॉट होने पर : चेहरे पर या आँखों के आसपास डार्क स्पॉट होने पर आलू सबसे फायदेमंद है। चेहरे पर ब्लैक स्पॉट हैं, तो आलू के स्लाइस को चेहरे पर रगड़ें और धीरे-धीरे मसाज करें। मसाज करने के बाद ठंडे पानी से धो लें। कई बार ऐसा होता है कि कोई फेशियल हमारे चेहरे को शूट नहीं करता। ऐसे में, चेहरे पर दाग पड़ने लगते हैं। इसके लिए आलू बेस्ट रेमिडी है।
धूप से चेहरा खराब होने पर : गर्मियों में सनबर्न होने पर आलू से बेहतर उपाय नहीं। आप आलू के स्लाइस काटकर फ्रिज में रख दें। उसके बाद ठंडे आलू को सन बर्न एरिया पर लगायें। स्किन साफ, स्मूथ और सॉफ्ट रहेगी। आँखों के डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू एक प्राकृतिक उपाय है। आँखों के नीचे काले घेरे होने पर आलू का रस निकाल कर आँखों पर लगायें।
रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद : जिनकी स्किन ड्राय होती है, उनके लिए आलू परफेक्ट है। दही में आलू को मिक्स करके मास्क बनायें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। आलू चेहरे की चमक और एंटी-एजिंग के साथ-साथ स्किन के डेड सेल को भी खत्म करता है। चेहरे पर 10 मिनट आलू लगाये रखने से स्किन के डेड सेल खत्म होने लगते हैं।
नैचरल क्लींजर : आलू एक नैचरल क्लींनर है। आलू के साथ खीरे को मिक्स करके चेहरे पर लगायें। इससे चेहरा साफ होगा।
जलन करे दूर : शरीर में रैशेज, जलन और खुजली होने पर आलू को काट कर लगायें। इससे जलन में काफी आराम मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

भारतीय गणना

आप भी चौक गये ना? क्योंकि हमने तो नील तक ही पढ़े थे..!